RAJAT SAXENA / ARCHANA S SHUKLA

(लखनऊ/VMN) दुनिया का सबसे युवा देश भारत है फिर भी ओलंपिक में हम आगे पायदान पर खड़े नहीं है जो चिन्ता का विषय है इसिलिये सभी खेल संघों को बुलाकर बैठक की है। खिलाड़ी बनाने में 10 से 12 वर्ष लगता है। इन अभियानों के नतीजे आगे मिलेंगे। यह बात किरेन रिजीजू राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार ने 23 में राष्ट्रीय युवा उत्सव 2020 की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने  कहा कि 2028 में अमेरिका में लॉस एंजिल्स में जो ओलंपिक आयोजित किया जा रहा है उसमें टॉप 10 में पहुंचने के लक्ष्य रखा गया है। खिलाड़ियों को टॉप फिसिलिटी देने का निर्णय किया गया है हमने नेहरू युवा संगठन औऱ एनएसएस की टीम देश भर में लगाई है। यूजीसी के माध्यम से यूनिवर्सिटी में भी ऐसे कार्यक्रम शुरू किये गये हैं। फिटनेस की रैंकिंग भारत की अच्छी नहीं है। 70 प्रतिशत लोग व्यायाम नहीं करते हैं ऐसा रिपोर्ट्स में आया है। यह अच्छा संकेत नहीं है। न्यू इंडिया को फिट इंडिया भी होना चाहिये। उन्होंने यह कहते हुए अपनी बात समाप्त की कि समापन अवसर पर वह पुनः आकर कार्यक्रम की रिपोर्ट्स अधिकारियों से लेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश भर से आये सभी युवाओं का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि आज पूरा देश युवा सन्यासी विवेकानंद की जयंती मना रहा है। समाज व राष्ट्र के प्राति उनके योगदान को युवा उत्सव के रूप मनाया जा रहा है और उनसे प्रेरणा प्राप्त कर रहा है। हमारे वेद दुनिया के सबसे प्राचीन ग्रंथ माने गये हैं। भारत हमारी माता है और हम सब इसके पुत्र हैं यजुर्वेद में कहा गया है कि राष्ट्र की उन्नति प्रत्येक नागरिक का दायित्व है जिनको भारत की जानकारी नहीं वह भारत पर गलत टिप्पणी करते हैं। कुछ उच्च शिक्षण संस्थान में लगने वाले नारे हमे सचेत बनाते हैं। यह भी देख लो कि भारत के खिलाफ षड्यंत्र हो रहा है भारत को आतंकवाद के झोंकने की कोशिश की जा रही है। पांच दिवसीय 23वे राष्ट्रीय युवा उत्सव का शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और किरेन रिजीजू राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार ने दीप प्रज्वलित कर किया। राष्ट्रीय युवा उत्सव  में 28 राज्यों और 9 केंद्र शाषित प्रदेशों के लगभग 7000 युवाओं ने भाग लिया है। इस मौके पर स्वामी विवेकानंद की 50 किलो की 6 फ़ीट ऊंची फाइबर की मूर्ति का भी उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम के शुभारंभ से पहले हाई कोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमतीनगर तक निकाली गई मनमोहक युवा उत्सव रैली में छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया इस मौके पर लगातार स्वामी विवेकानंद के विचार गूंज रहे थे। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, खेल एवं युवा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार उपेंद्र तिवारी, मेयर संयुक्ता भाटिया, सचिव युवा एवं खेल भारत सरकार राधेश्याम जुलानिया,प्रमुख सचिव युवा कल्याण उत्तर प्रदेश डिम्पल वर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव, मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम आदि मौजूद रहे।

 

 

 

 

सभी स्वदेशी उत्पादों को अपनाएं: प्रधानमंत्री

“उत्सव में शामिल न होने की वजह से प्रधानमंत्री का संदेश प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रसारित किया गया। इस मौके पर उन्होंने अपील की की इस विवेकानंद जयंती से सभी स्वदेशी उत्पाद अपनाइये। 2022 तक हमारी आज़ाद के 75 वर्ष पूरे हो जाएंगे। ऐसे में ज़रूरी है कि हम सब देशवासी मिलकर महापुरुषों के सपनों को पूरा करे। 35 वर्ष के कम आयु के लोगों के लिये की नीतियां बनाई गई है। स्किल डेवेलपमेंट से लेकर मुद्रा लोन तक से युवाओं की मदद की जा रही है। खेलो इंडिया अभियान चलाया जा रहा है। स्वच्छ भारत अभियान का नेतृत्व देश के युवा ही कर रहे हैं। इस मौके पर उन्होंने स्टार्टअप योजना की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले देश में औसत 4 हज़ार पेटेंट होते थे जो अब बढ़ कर 15 हज़ार हो गये हैं। 26 हज़ार नए स्टार्टअप अब खुलने का सपना सच हुआ है। देश में युवा नए ऐप बना रहे हैं। नए नए वेंचर शुरू कर रहे हैं दूसरों को भी काम दे रहे हैं।”

 

ग्रामों में खोले जाएंगे ओपन जिम: मुख्यमंत्री

यूपी में 1 लाख 10 हजार राजस्व गांव है और 60 हजार ग्राम पंचायतें हर एक पंचायत में खेल का मैदान और ओपन जिम के लिए कह दिया गया है।  यह जानकारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्सव के दौरान दी। पुरुषार्थ का कोई विकल्प नहीं हो सकता। 7 हजार से भी अधिक युवा यहां आए हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं की प्रतिभा को विदेश तक पहुंचाने के लिये सभी प्रतियोगिता की रिकार्डिंग कराई जाएगी ताकि उसको विश्वस्तरीय रिकार्डस के लिये भेजा जा सके। इसी के साथ सभी के अनुभव को काफी बुक टेबल एवं स्मारिका के माध्यम से जन जन तक पहुंचाया जाएगा।

 

39 स्टेडियम का हो रहा है निर्माण: उपेंद्र तिवारी

39 स्टेडियम का निर्माण कार्य पूरे उत्तर प्रदेश में बड़ी तेजी से चल रहा है। यह जानकारी खेल एवं युवा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार उपेंद्र तिवारी ने  दी। 1995-96 से युवा कल्याण विभाग शिथिल पड़ा था। इसमें जान डालने का काम मुख्यमंत्री ने किया है।