अंतिम संस्कार से पहले लिया गया शव का सैंपल

अगले दिन आई रिपोर्ट में मृत पिता व पुत्र संक्रमित

23 April 2020, Thursday

(कानपुर नगर/VMN) कानपुर नगर में  एक ऐसा ही मामला प्रकाश में आया है  जिसमें  एक शव के श्मशान घाट पर पहुंचने पर शव का कोरोना टेस्ट किया गया।  अगले दिन आई इस रिपोर्ट में कोरोना पोजिटिव था। मृतक के बेटे की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।   

थाना अनवरगंज क्षेत्र के कुली बाजार रेड अलर्ट  हॉटस्पॉट एरिया निवासी एक ब्रश व्यापारी की सोमवार 20 अप्रैल को अचानक हालत बिगड़ गई। व्यापारी का बेटा देर रात  अपने पिता को उपचार हेतु उर्सला अस्पताल लेकर लेकिन तब तक व्यापारी की मौत हो चुकी थी। ड्यूटी पर मौजूद डॉ प्रवीन सक्सेना व डॉ शुभम जैन ने व्यापारी को देखा और पहले ही मृत्यु होने की परिजनों को जानकारी दी। ऐसी भी जानकारी मिल रही है कि डॉक्टर द्वारा मृत्यु होने की बात पर विश्वास न करते हुए व्यापारी का बेटा इसके बाद अपने पिता को लेकर कार्डियोलॉजी पहुंचा जहां ईसीजी के बाद वहां मौजूद डॉक्टर द्वारा मृत्यु होने की जानकारी दी। इसके बाद व्यापारी के शव को उसका बेटा घर लेकर गया।

अगले दिन मंगलवार 21 अप्रैल को जब परिजन व्यापारी का दाह संस्कार करने भैरव घाट पहुंचे तो वहां पर मौजूद नगर निगम की टीम ने किस क्षेत्र से आए हैं और मृत्यु के कारणों के बारे में पूछा तो मृतक के बेटे ने संपूर्ण लक्षण और निवास क्षेत्र से अवगत कराया इस पर नगर निगम टीम ने स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी दी। मौके पर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने व्यापारी के शव से कोरोना टेस्ट का सैंपल लिया। इसके साथ ही व्यापारी के पुत्र का भी सैंपल लिया। 

बुधवार 22 अप्रैल को आई रिपोर्ट में मृत व्यापारी व उसके पुत्र कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया। इस संबंध में सीएमएस उर्सला ने बताया कि व्यापारी का पुत्र जब अपने पिता को लेकर उर्सला आया था उससे पहले ही  उसके पिता की मृत्यु हो चुकी थी। उन्होंने बताया कि भैरव घाट पर कोरोना संदिग्ध के अंतिम संस्कार की सूचना मिलने पर सीएमओ कानपुर नगर ने टीम भेजकर पिता व बेटे का सैंपल कलेक्ट करवाया था।उन्होंने बताया कि बुधवार को आई रिपोर्ट में दोनों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जिसके बाद डॉ प्रवीन सक्सेना व डॉ  शुभम जैन की जांच करवाई गई जोकि निगेटिव निकली है।