• हाईस्कूल परीक्षार्थियों की समस्याओं का होगा समाधान
  • 9 फरवरी को सुबह 11:00 से शाम 4:00 बजे तक मौजूद रहेंगे एक्सपर्ट
  • 941566 4679 नंबर पर फोन करके पूछें अपनी समस्याओं का हल

(लखनऊ/VMN) अगर आप हाईस्कूल यूपी बोर्ड के स्टूडेंट हैं और पहली बार दे रहे बोर्ड परीक्षा और परीक्षा का डर आप को सता रहा है तो चिंता करने की कोई बात नहीं क्योंकि विज्ञान चेतना हेल्पलाइन एक बार फिर से आपके लिए हाजिर है। जो आपकी हाईस्कूल के कठिन विषयों से संबंधित समस्याओं का समाधान करेगी। इस रविवार 9 फरवरी को इस हेल्पलाइन पर उत्तर प्रदेश के किसी भी जिले से कोई भी छात्र-छात्राएं विषय संबंधी अपनी समस्या का समाधान विषय विशेषज्ञों से ले सकते हैं। गत रविवार 2 फरवरी को यह हेल्पलाइन इंटरमीडिएट के छात्र छात्राओं के लिए खुली थी। उसी की तर्ज पर हाई स्कूल के छात्र छात्राओं को गणित सामाजिक विज्ञान अंग्रेजी, विज्ञान और हिंदी विषय पर सुझाव दिया जायेगा। 

इस संबंध में मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक सुरेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि विज्ञान चेतना हेल्पलाइन का आयोजन पिछले 3 वर्षों से किया जा रहा है ताकि यूपी बोर्ड के छात्र-छात्राओं विषय से संबंधित समस्याओं का धारण किया जा सके। मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ दिनेश कुमार ने बताया कि जो छात्र छात्राएं पहली बार बोर्ड परीक्षा में बैठते हैं उनमें अधिक तनाव देखा गया है। अधिकतर उनको प्रश्न पत्र कैसा होगा को लेकर खासी चिंता रहती है। साथी किस तरह के प्रश्न आएंगे इसको भी लेकर वह चिंतित रहते हैं जिस कारण परीक्षा स्थल पर पहुंचते-पहुंचते उनके मन में निराशा घर कर जाती है और बहुत कुछ आते हुए भी वह अपना पेपर खराब कर बैठते हैं। इसलिए छात्राओं को मोटिवेट करने और उनमें सकारात्मक सोच को भरने के लिए ही विज्ञान चेतना हेल्पलाइन का आयोजन किया जा रहा है।  इसलिए विशेषज्ञ न केवल छात्र-छात्राओं की विषय संबंधी समस्याओं का निदान करते हैं बल्कि उनको मोटिवेट भी करते हैं। एक दिवसीय कार्यक्रम के तहत छात्राएं 9 फरवरी को सुबह 11:00 से शाम 4:00 बजे तक 941566 4679 पर फोन कर गणित सामाजिक विज्ञान अंग्रेजी विज्ञान और हिंदी विषय संबंधी समस्याओं पर सुझाव प्राप्त कर सकते हैं। प्रत्येक विषय के लिए एक-एक घंटा निर्धारित किया गया है।  

 

  • गणित…….समय सुबह 11:00 से 12:00 कृष्ण  लाल शर्मा, शिक्षक राजकीय हुसैनाबाद इंटर कॉलेज लखनऊ। 
  • सामाजिक विज्ञान…. दोपहर 12:00 से 1:00 आकांक्षा पाठक, शिक्षिका राजकीय हाई स्कूल उत्तरावा लखनऊ
  • अंग्रेजी…दोपहर 1:00 से 2:00 बजे तक वसुंधरा सक्सेना, शिक्षिका राजकीय जुबली इंटर कॉलेज। 
  • विज्ञान…2:00 से 3:00 पवन कुमार तिवारी (भौतिक विज्ञान), राजन कुमार श्रीवास्तव( रसायन विज्ञान),  आयुष्मान दिवेदी (जीव विज्ञान)
  • हिंदी….दोपहर 3:00 से 4:00 .बिपेंद्र सिंह।