• Aktu और ITS नॉएडा ने किया कृष्णा का इज़ाद 
  • हॉस्पिटल में कृष्णा रखेगा कोरोना मरीजों पर नजर

20 May 2020, Wednesday

(लखनऊ/VMN) अनादिकाल से विनाशकारियों का नाश कृष्णा के द्वारा किया जाता रहा है। कोरोना काल में भी कोरोना से दो-दो हाथ  करने के लिए कृष्णा ने अवतार लिया है। इस बार कृष्णा का अवतार लैव के माध्यम से हुआ है जिसे एकेटीयू के सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज, लखनऊ एवं आईटीएस इंजीनियरिंग कॉलेज ग्रेटर नोएडा के संयुक्त प्रयासों से रोबोट के रूप में जन्म दिया गया। इस बार का कृष्णा भले ही भगवान न हो लेकिन कोरोना काल में यह रोबोट भगवान का अवतार ही लग रहा है क्योंकि यह कोरोना संक्रमित मरीजों की मदद करेगा और उनका काम करेगा। इसके सहयोग से  मेडिकल स्टाफ को कोरोना संक्रमित मरीजों से उचित दूरी बनाए रखने में काफी सहायता मिलेगी।

एकेटीयू के सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज, लखनऊ एवं आईटीएस इंजीनियरिंग कॉलेज ग्रेटर नोएडा के एक्सपर्ट द्वारा रोबोट इज़ाद किया गया जिसका नाम कृष्णा रखा गया है। यह रोबोट मरीजों ली मदद से लेकर हॉस्पिटल को सेनेटाइज करने में भी मदद करेगा। इसका कुल वजन 200 किलोग्राम है और यह रिमोट से चलेगा। इसको 500 मीटर से लेकर एक किलोमीटर तक में इस्तेमाल किया जा सकता है। 20 मई को AKTU में आयोजित वेबीनार में इस बहुउद्देशीय रोबोट की जानकारी दी गई। इसी के साथ इस अवसर पर विवि के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों द्वारा विकसित किये गए उपकरणों को वीडियो के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। कुल 24 प्रोटोटाइप प्रस्तुत किये गये, जिसमें रोबोट कृष्णा आकर्षण का केंद्र रहा। यह रोबोट डॉ अनुज कुमार शर्मा और  महीप सिंह के नेतृत्व में एक टीम ने विकसित किया है। 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमल रानी, विशिष्ट अतिथि प्रमुख सचिव राधा एस चौहान, कुलपति प्रोफ़ेसर विनय पाठक, प्रोफ़ेसर विनीत कंसल, CSA के निदेशक प्रो.मनीष गौड़, IIT के निदेशक प्रो. एच के पालीवाल, एफ ओ की डीन प्रो. वंदना सहगल, KNIT सुल्तानपुर के निदेशक प्रो. जे पी पांडेय, प्रो. एम के दत्ता आदि मौजूद रहे।

इन कार्यों में सक्षम है रोबोट कृष्णा … 

रोबोट कृष्णा अस्पतालों के वार्डों में भोजन और दवाइयां ले जाने में समक्ष है। अस्पतालों के वार्डों को अल्ट्रावाइलेट किरणों एवं सैनिटाइजर स्प्रे के माध्यम से सेनेटाइज करने में सक्षम है। बिना मानवीय सहायता के रोगियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए व्हील चेयर का काम करने में भी सक्षम है। रोबोट व्यक्तियों की थर्मल स्कैनिंग भी करने में सक्षम है। रोबोट में लगा कैमरा वार्ड में रोगियों की निगरानी करने का कार्य भी कुशलता से कर सकता है।