• जिला प्रशासन में मचा हड़कंप
  • कई इलाके कराये गए सेनेटाइज़ 

20 May 2020, Wednesday

(लखनऊ/बाराबंकी/VMN) कोरोना वायरस अब विस्फोटक स्थिति में पहुंच गया है। इसका ताजा उदाहरण 20 मई को बाराबंकी में देखने को मिला जहां एक साथ एक ही दिन में 92 कोरोना संक्रमित सामने आए हैं। गत एक सप्ताह के अंदर महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु सहित अन्य महानगरों से आए लोग ही कोरोना संक्रमित निकल रहे हैं। 15 व 16 मई को 245 लोगों का सैम्पल लिया गया था जिनमें से 95 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

जिला प्रशासन की ओर से जारी बयान में बताया गया कि इसमें 46 लोग ऐसे हैं जोकि पूर्व में संक्रमित पाए गए थे उनसे सम्पर्क में आये नये छह लोग हैं। इस सम्बन्ध में डीएम बाराबंकी डॉ आदर्श सिंह ने बताया कि यह सभी पहले से शेल्टर होम या किसी संस्थान में क्वारंटाइन थे। शेष 49 गैर प्रान्त या जनपदों से आए हुए लोग हैं। इन सभी को हिंद हॉस्पिटल में शिफ्ट कराया जा रहा है। 17, 18 व 19 मई को भेजे गए नमूनों की जांच रिपोर्ट अभी नहीं मिल सकी है। आठ लोगों के सैम्पल की दोबारा जांच कराई जा रही है। 20 मई को 117 नमूने और भेजे गए हैं। 1374 लोगों को होम क्वारंटाइन व 627 को विद्यालयों में क्वारंटाइन कराया गया। 27 लोगों का इलाज पहले से चल रहा है। इस तरह जिले में अब सक्रिय कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 121 हो गई है। इसमें 15 मई को मृत्यु हुई एक युवक का भी सैंपल शाम‍िल है। वहीं एक महिला सहित दो लोग इलाज के बाद स्वस्थ भी हो चुके हैं। संबंधित क्षेत्रों में जिला प्रशासन सक्रिय हो गया है। अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग की टीमें सैनिटाइज एवं संबंधित लोगों को क्वारंटाइन एवं इलाज की व्यवस्था में जुट गए हैं। 

इस तरह बनीकोडर सीएचसी क्षेत्र में 11, नवाबगंज तहसील क्षेत्र में सात, सिरौलीगौसपुर में एक, देवा में सात, फतेहपुर में 11, हैदरगढ़ में चार, हरख में पांच, जाटा बरौली में सात, रामनगर में 16, सिद्धौर में 15, सूरतगंज में सात व त्रिवेदीगंज सीएचसी क्षेत्र का एक व्यक्ति शामिल है। रामनगर क्षेत्र में एक दर्जन गांवों के 16 लोग संक्रमित होने की सूचना फैलने से स्वास्थ्य विभाग की टीम सक्रिय हो गईं है. यहां सात टीमें भेजी गईं है. इलाके की दुकानें बंद करा दी गई हैं। कर्फ्यू जैसा माहौल दिखाई देने लगा है। बाहर से आए तीन युवकों में से एक पॉजिटिव पाया गया है। रामनगर क्षेत्र के निजामुद्दीनपुर गांव में भी स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची जहां एक व्यक्ति 15 मई को मुंबई से आया था। सुबेहा कस्बे में दो व इसी के निकट जमीन हुसेनाबाद में बाहर से आए एक युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। यह सभी जीआई सी  सुबेहा में क्वारंटाइन थे। रामसनेहीघाट क्षेत्र में मुंबई से वापस आए तीन व्यक्तियों में से एक की मौत हो गई थी। हालांकि उसका भी नमूना लिया गया था और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। नारायणपुर भुड़ेहरी गांव के 10 व्यक्तियों के संक्रमित होने की सूचना मिल रही है. सिद्धौर ब्लॉक में 15 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। इसी तरह जिले के तमाम इलाकों की स्थिति भी संदिग्ध बनी हुई है। तो वहीं पूरे उत्तर प्रदेश में 24 घंटे में 323 संक्रमित सामने आये हैं।

लखनऊ में मृत्यु के बाद हुई संक्रमण की पुष्टि 

लखनऊ में 20 मई को 3 पॉजिटिव रोगी ( 2 पुरुष 1 महिला ) पाए गये। उक्त में से 1 चिक मंडी मौलवीगंज  क्षेत्र में पूर्व में पॉजिटिव रोगी के संबंधी, 1 बाहर से आए हुए प्रवासी तथा 1 अस्तबल चारबाग मौलवीगंज जिनकी कोविड-19 होने की पुष्टि मृत्यु के बाद हुई है।